गाव का नक्शा ऑनलाइन देखे घर बैठे [2024] | Gaon ka Naksha dekhne ki Prakriya

आजकल भारत में डिजिटलीकरण का जमाना है और अब छोटे-छोटे सरकारी काम भी ऑनलाइन हो जाते हैं। जब आपको जमीन की जानकारी निकालनी होती है तो वह भी ऑनलाइन होती है। अगर आपको खेत का नक्शा निकालना है तो वह भी ऑनलाइन होता है।

और साथ ही, अगर आपको कोई सरकारी काम करवाना होता है तो वह भी ऑनलाइन ही होता है। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप घर बैठे खेत का नक्शा ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं?। चलिए, बिना देर किए शुरू करते हैं

गाँव का नक्शा क्या होता है?

गाँव का “नक्शा” (naksha) एक ऐसा दस्तावेज़ होता है जिसमें गाँव की भूमि, सड़कें, और अन्य महत्वपूर्ण स्थलों की जानकारी शामिल होती है। इसका उद्देश्य गाँव के विकास और प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण होता है, और यह जनसंख्या, भूमि संरचना, और सामाजिक सुविधाओं की जानकारी प्रदान करता है। गाँव का नक्शा भू-अखिला और ग्राम सभा के अधिकारियों द्वारा उपयोग किया जाता है, और यह गाँव के विकास योजनाओं को आसानी से प्रबंधित करने में मदद करता है।

गांव का नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें?

आप गांव का नक्शा आजके ज़माने में ऑनलाइन देख सकते हैं। पहले एक साधारण नक्शे को देखने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन अब ज्यादातर प्रदेशों के पास भूलेख पोर्टल हैं, जिससे गाँव के नक्शे ऑनलाइन देख सकते हैं

चलिए, एक नॉर्मल प्रक्रिया समझ लेते हैं किसी भी ऑनलाइन पोर्टल पर गांव का नक्शा देखने की। और उसके बाद सभी ऑनलाइन पोर्टल की लिंक भी आपको प्रदान कर दी जाएगी इस पोस्ट में।

स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट का पोर्टल खोलें।

सबसे पहले, आपको अपने प्रदेश की आधिकृत भूलेख वेबसाइट खोलनी है। जैसे अगर आप छत्तीसगढ़ में रहते हैं तो आपको (https://bhuiyan.cg.nic.in/) को खोलना होगा। अगर आप किसी अन्य प्रदेश के निवासी हैं तो नीचे दी गई सूची से अपने प्रदेश के आधिकृत पोर्टल के लिंक पर क्लिक करें। और होमपेज पर एक विकल्प दिखेगा “भूनक्शा” पर क्लिक करें

स्टेप 2: पूछी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करें।

जैसे ही आप आधिकृत पोर्टल पर जाएंगे, तो आपको होमपेज पर एक खंड दिखेगा। जिसमें कुछ आवश्यक जानकारी को चुनना होगा। सबसे पहले, आपको अपना जिला चुनना होगा, उसके बाद ब्लॉक चुनें और फिर आरआई का चयन करें और आखिर में अपने गांव का चयन करें। आप दी गई चित्र में देख सकते हैं कि आपको किस प्रकार की जानकारी को दर्ज करना है।

स्टेप 3: गाँव का नक्शा देखें।

जैसे ही आप सारी जानकारी दर्ज करके “Enter” बटन दबाएंगे, आपकी स्क्रीन पर गाँव का नक्शा ऑनलाइन दिख जाएगा। आप इस तरीके से अलग-अलग गाँव के नक्शे को ऑनलाइन पोर्टल पर देख सकते हैं।

स्टेप 4: गाँव का नक्शा डाउनलोड करना।

उपर दी गई कदमों से आप गाँव का नक्शा देख सकते हैं। लेकिन अगर आपको नक्शा डाउनलोड करना है, तो बड़ी ही आसानी से आप डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको गाँव के नक्षे पर क्लिक करके “Save image as” के विकल्प पर क्लिक करना होगा, और अगर आपको प्रिंट भी करना है, तो आप प्रिंट के विकल्प को दबाकर गाँव के नक्षे को प्रिंट करवा सकते हैं।

दूसरे प्रदेशों में गांव का नक्शा कैसे देखें?

आजकल हर प्रदेश के ऑनलाइन पोर्टल खुल रहे हैं जहाँ आप सरकारी काम करवा सकते हैं। अगर आपको छत्तीसगढ़ के अलावा किसी अन्य प्रदेश के गांव का नक्शा देखना है, तो हम आपको सभी प्रदेशों की लिंक नीचे दी गई सूची में प्रदान करने की कोशिश करेंगे।

Jammu & Kashmirhttps://landrecords.jk.gov.in/
Himachal Pradeshhttps://bhunakshahp.nic.in/
Punjabhttps://jamabandi.punjab.gov.in/
Uttarakhandhttps://bhunaksha.uk.gov.in/
Haryanahttps://jamabandi.nic.in/land%20records/NakalRecord
Delhihttps://dlrc.delhi.gov.in/
Uttar Pradeshhttps://upbhunaksha.gov.in/
Rajasthanhttps://bhunaksha.rajasthan.gov.in/
Biharhttps://bhunaksha.bihar.gov.in/
Madhya Pradeshhttps://mpbhulekh.gov.in/viewBhuNaksha.do
Gujarathttps://revenuedepartment.gujarat.gov.in/village-map
Jharkhandhttps://jharbhunaksha.jharkhand.gov.in/
Chhattisgarhhttps://bhunaksha.cg.nic.in/
Odishahttps://bhunakshaodisha.nic.in/
Maharashtahttps://mahabhunakasha.mahabhumi.gov.in/
Telanganahttp://tracgis.telangana.gov.in/Bhunaksha/BN/home.aspx
Andhra Pradeshhttps://bhunaksha.ap.gov.in/
Karnatakahttps://www.landrecords.karnataka.gov.in/service3/
Keralahttps://emaps.kerala.gov.in/
Tamil Naduhttps://collabland-tn.gov.in/
West Bengalhttps://banglarbhumi.gov.in/
Sikkimhttp://www.bhunaksha.sikkimlrdm.gov.in/
Assamhttps://landrevenue.assam.gov.in/information-services/
bhu-naksha-digitization-of-maps
Meghalaya
Tripurahttps://jami.tripura.gov.in/NLRMP_Home.html
Mizoramhttps://landrevenue.mizoram.gov.in/page/Plan%20&%
20programme
Manipurhttps://louchapathap.nic.in/
Nagalandhttps://dlrs.nagaland.gov.in/
Anunachal Pradesh

इसमें से आप अपने प्रदेश के आगे दी गई लिंक पर क्लिक करके गांव का नक्शा देखने के लिए आधिकृत पोर्टल पर पहुंच जाएंगे, और ऊपर दी गई सरल कदमों का पालन करके आप किसी भी गांव का नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं।

गाँव का नक्शा ऑनलाइन निकालने के लिए क्या-क्या चाहिए?

आपको अपने गाँव का नक्शा निकालवाने के लिए कुछ चीजें होना चाहिए, जिनके बारे में हम नीचे दिए गए बिना आवश्यकता के बिना निकाल सकते हैं:

  1. सबसे जरुरी चीज़, आपके पास स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर की उपलब्धता होनी चाहिए, जिस पर आप ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग कर सकें।
  2. अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  3. आपको आपके तहसील, जिला, RI और गाँव के बारे में पता होना चाहिए ताकि आपको अपने गाँव का नक्शा मिल सके।
  4. अगर कोई खास ज़मीन है जिसे सिर्फ तहसील और अधिक जानकारी से नहीं निकाला जा सकता, तो उसके लिए आपके पास खसरा या फिर खतौनी नंबर पता होना चाहिए।

ये तीन कुछ ज़रूरी चीजें हैं जो आपके पास होना आवश्यक है अगर आपको ऑनलाइन गाँव का नक्शा निकालना है।

सरकारी सेवाएँ ऑनलाइन होने के लाभ

अब जैसा कि अधिकांश सरकारी सेवाएँ ऑनलाइन हो गई हैं, इसके अनेक लाभ हैं जो एक आम नागरिक को मिल रहे हैं।

समय की बचत:

सरकारी सेवाएँ ऑनलाइन होने के कारण समय की काफी बचत होती है। पहले हमें छोटे से छोटे काम के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे और कई बार तो घंटों लाइन में भी लगना पड़ता था। लेकिन अब हमारा काम मिनटों में ऑनलाइन ही हो जाता है।

भारत का विकास:

जैसा कि हम देख पा रहे हैं कि अब सरकारी काम भी ऑनलाइन हो पा रहे हैं, तो इससे साफ ज़ाहिर होता है कि भारत आगे बढ़ रहा है। अब एक गरीब किसान भी अपना सरकारी काम घर बैठे-बैठे करवा सकता है, और इस बात पर हम सबको गर्व होना चाहिए।

घर बैठे सेवाए

अब आप सरकारी काम घर बैठे कर सकते हैं। आपको अलग-अलग दफ्तरों में जाकर विभिन्न अधिकारियों से मिलने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि अब सब कुछ घर बैठे हो जाता है। इससे सुविधाओं में काफी आराम मिला है और इन्हें बड़ी आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

मुफ्त में सेवाएँ:

कई बार हमें हमारे काम करवाने के लिए पैसों की आवश्यकता होती थी, लेकिन जब से सरकारी काम ऑनलाइन हुए हैं, सेवाएँ मुफ्त में मिल रही हैं, जो काफी अच्छी बात है, क्योंकि हर व्यक्ति पैसों से काम नहीं करवा सकता।

निष्कर्ष

अब जैसे कि हर काम ऑनलाइन हो रहा है, इससे सभी आम लोगों को काफी सहायता होती है। हमने इस पोस्ट में जाना कि आप भारत में किसी भी गांव का नक्शा ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं या फिर कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। आपको सिर्फ अपने मोबाइल, इंटरनेट, और हमारी थोड़ी सी सहायता की जरूरत है जिससे आप अपना कोई भी सरकारी काम ऑनलाइन कर सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारी बताई गई जानकारी पसंद आई होगी। और हम आशा करते हैं कि इससे आपको थोड़ी सी भी सहायता मिली होगी। हम वादा करते हैं कि हम ऐसा ही कंटेंट प्रदान करते रहेंगे। आखिरकार, मैं यह कहना चाहता हूँ कि हमें गर्व होता है कि भारत सरकार इस तरह से अच्छा काम कर रही है। हम उनका आभार व्यक्त करना चाहते हैं।

Also Read :-

  1. ज़मीन का पट्टा घर बैठे ऑनलाइन कैसे देखें? | 2024 में सबसे आसान तरीका
  2. Bihar Land Record Check : Bihar bhumi jankri – अपने दादा परदादा के नाम से जमीन चेक करें, जाने ऑनलाइन की पूरी प्रक्रिया
  3. Bhu Naksha UP : यूपी भू-नक्शा upbhunaksha.gov.in पर ऑनलाइन कैसे देखें?
  4. बिहार भूमि जानकारी : बिहार भूमि रिकॉर्ड कैसे देखें? | Complete overview on Bihar Bhumi Jaankari
  5. UP Bhulekh : घर बैठे भूलेख, खसरा खतौनी और अन्य भू-संबंधी सेवाएं | Complete Guide on UP Bhulekh Portal (2024)

Leave a Comment